Friday, September 20, 2024

MP Weather Update: तूफान ‘मोचा’ से प्रदेश में होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

भोपाल। मई का पहला हफ्ता गुजरने वाला है। लेकिन मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी नहीं पड़ी। अधिकतम तापमान 40 डिग्री से नीचे है। अगले हफ्ते भी तापमान में इजाफा नहीं होगा। 7 से 9 मई के बीच बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ उठेगा। इससे अगले 4 दिन प्रदेश में बारिश का पूर्वानुमान है।

पूर्वी मध्य प्रदेश में चल सकती है गर्म हवाएं

मौसम विभाग ने ओडिशा के 18 जिलों में बारिश का अलर्ट तक जारी कर दिया है। ‘मोचा’ 7 मई को पश्चिम बंगाल और ओडिशा में असर दिखाएगा। 8 और 9 मई को इसकी गति तेज होने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक 15 मई के बाद तापमान बढ़ सकता है, लेकिन उत्तर-पश्चिम भारत से लेकर मध्य भारत के राज्यों में कई दिन तक लगातार हीटवेव चलने जैसी घटनाएं आम गर्मियों की तुलना में कम होंगी। पूर्वी मध्य प्रदेश में गर्म हवाएं चल सकती हैं। जून में मानसूनी बारिश शुरू हो जाएगी। ऐसे में यह दो दशक की सबसे छोटी गर्मी सिद्ध होने वाली है।

प्रदेश में अगले कुछ दिन बारिश की संभावना

मौसम वैज्ञानिक अशफाक हुसैन ने जानकारी देते हुए कहा कि रविवार को इंदौर संभाग के जिलों के अलावा भोपाल, सीहोर, बैतूल, देवास, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर और आगर में कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। यहां गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना भी जताई गई है। इसके लिए मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने कहा कि अगले कुछ दिन प्रदेश में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है, लेकिन ओलावृष्टि की संभावना नहीं है।

मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने दी जानकारी

मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने जानकारी दी कि जहां तक जून में कम या अधिक गर्मी पड़ने की बात है तो उसे लेकर अभी से कुछ नहीं कहा जा सकता। एक जून को मानसून केरल में दस्तक देता है और आखिर में पश्चिमी राजस्थान पहुंचकर 8 जुलाई तक समूचे देश में छा जाता है, लेकिन उत्तर भारत में मानसून की दस्तक देने से पहले तक गर्मी जारी रह सकती है। हालांकि, यदि अरब सागर या बंगाल की खाड़ी में कोई तूफान पैदा हुआ तो प्री-मानसूनी बारिश का सिलसिला जारी हो सकता है, उस दौरान गर्मी में कमी हो सकती है। वह एक जून को दस्तक दे पाएगा या नहीं, इसकी गणना की जा रही है. बताया जा रहा है कि 15 मई तक इसका अनुमान सामने आ सकेगा।

Ad Image
Latest news
Related news