Thursday, September 19, 2024

MP Weather Update: अगले कुछ दिन प्रदेश में बारिश बनेगी आफत, इन जिलों में बारिश का अलर्ट

भोपाल। मध्य प्रदेश में अभी मौसम में कोई खास परिवर्तन नहीं होने वाला है। वर्तमान परिस्थितियों में अगले 5 दिनों तक प्रदेश में गरज-चमक के साथ कुछ स्थानों पर तेज बारिश की संभावना है। साथ ही कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी हो सकती है। इसके साथ ही पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हो सकती है। राजधानी भोपाल में बुधवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। आज भी तापमान इसी के आसपास रहने की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिक ने दी जानकारी

मौसम वैज्ञानिक शैलेंद्र नायक ने जानकारी देते हुए कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान प्रदेश भर में अधिकतम तापमान बढ़ने और सामान्य के करीब रहने की आशंका है। इन पांच दिनों में लू चलने की कोई संभावना नहीं है। एक पश्चिमी विक्षोभ निचले और मध्य क्षोभमंडल स्तरों में 25°उत्तरी अक्षांश के उत्तर में 72°पूर्वी देशांतर के साथ एक द्रोणिका के रूप में देखा जा रहा है। साथ ही एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तर पूर्वी राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों में निचले क्षोभमंडल स्तरों में स्थित है। इस चक्रवाती परिसंचरण से एक द्रोणिका उत्तर प्रदेश होती हुई पश्चिम बिहार तक निचले क्षोभमंडल स्तरों में गतिमान है।

7 मई को बन सकता है कम दबाव वाला क्षेत्र

आगे मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि 05 मई की रात से एक नया वेदर सिस्टम उत्तर पश्चिमी भारत पर असर डाल सकता है। 6 मई, 2023 के आसपास दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है। इसके प्रभाव में एक कम दबाव वाला क्षेत्र इसी क्षेत्र में 7 मई के आसपास बन सकता है। 8 मई को इस संभावित मौसम प्रणाली के डिप्रेशन में दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी पर केंद्रित होने की आशंका है। इसके बाद यह मौसम प्रणाली तीव्र होते हुए बंगाल की मध्य खाड़ी की ओर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकती है।

बुधवार को कहां हुई सबसे अधिक बारिश?

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को सबसे अधिक बारिश सतना, गुना और रायसेन में दर्ज की गई है। भोपाल में दिन भर बादल छाए रहे। साथ ही ठंडी हवाएं भी चलती रही। मौसम विभाग की ओर से नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी और मंडला में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं रीवा, शहडोल, सागर, नर्मदापुरम, ग्वालियर, चंबल और भोपाल संभाग के जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इन जगहों पर 30-40 किमी की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

Ad Image
Latest news
Related news