Thursday, September 19, 2024

MP Weather Update: आज प्रदेश के इन जिलों में हो सकती है बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट

भोपाल। पूरे मध्य प्रदेश में इन दिनों झमाझम बारिश का सिलसिला जारी है। सोमवार को भी 25 से अधिक जिलों में तेज बारिश दर्ज की गई है। राजगढ़ और अशोकनगर जिले में तो कई जगह ओलावृष्टि हुई। साथ ही कई जगह बिजली भी गिरी। अशोकनगर और आगर मालवा जिले में बिजली गिरने से दो लोगों की मौत की खबर सामने भी आई है। वहीं, रविवार-सोमवार की बात करें तो दतिया, खजुराहो, दमोह, भोपाल, सागर, पचमढ़ी, सिवनी, छिंदवाड़ा, मंडला, बैतूल, खंडवा, रायसेन, नौगांव, इंदौर, गुना, मलाजखंड, जबलपुर, शिवपुरी, नरसिंहपुर, सतना, ग्वालियर, उमरिया, नर्मदा पुरम, रतलाम और उज्जैन में झमाझम बारिश हुई।

क्यों हो रही बारिश?

मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि इस समय मध्य प्रदेश में एक नया वेदर सिस्टम एक्टिव है। यह तंत्र बहुत शक्तिशाली है। इस वजह से बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हो रही है। मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले चार से पांच दिनों तक भी मौसम में सुधार की कोई गुंजाइश नजर नहीं आ रही है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में कहा कि मंगलवार को भी प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि के साथ तेज आंधी चलने की गतिविधि जारी रहेंगी। यह गतिविधि पूरे प्रदेश में एक्टिव रहने की संभावना है। ग्वालियर एवं चंबल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। वहीं, राजगढ़, खंडवा, खरगोन, नर्मदापुरम, निवाड़ी, बड़वानी, छिंदवाड़ा, नीमच, सागर, टीकमगढ़, दमोह, छतरपुर, और मंदसौर जिलों में कहीं-कहीं 50 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। यहां ओलावृष्टि के साथ भारी बारिश भी हो सकती है।

तापमान में तेजी से आई गिरावट

मौसम विभाग ने आगे कहा कि मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया है। सोमवार को प्रदेश का अधिकतम तापमान नरसिंहपुर जिले में 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भोपाल में 30, ग्वालियर में 32.7, इंदौर में 30.7 और जबलपुर में 29.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है।

Ad Image
Latest news
Related news