Monday, September 16, 2024

मध्यप्रदेश: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जल्द सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ

भोपाल। शनिवार को मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि प्रदेश में जल्द पश्चिमी विक्षोभ सक्रीय हो जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के कई जिलों में आज बारिश होए की आशंका है.

आज का मौसम

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में अप्रैल महीने के अंत तक बारिश का दौर जारी रहने वाला है। एमपी मौसम विभाग की मानें तो आज शनिवार को भिंड-मुरैना समेत 12 जिलों में हल्की बारिश-आंधी के आसार हैं। शनिवार को मुरैना, गुना, भिंड, अशोकनगर, अनूपपुर, सीधी, मंडला, टीकमगढ़, सिंगरौली, डिंडोरी, बालाघाट और सिवनी में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होगी। वही 24 अप्रैल को नया सिस्टम एक्टिव होगा और 26 अप्रैल तक मौसम के यूं ही बने रहने के आसार है। फिलहाल 8 दिनों में भी लू के आसार नहीं है।

25 अप्रैल को बादल छाए रहने की आशंका

बता दें कि 23 अप्रैल के दिन गुना, मुरैना,भिंड, अनूपपुर, अशोकनगर, सीधी, मंडला, टीकमगढ़, सिंगरौली, डिंडोरी, बालाघाट और सिवनी रीवा, सतना में भी मौसम बदला सा रह सकता है। अगर बात 24 अप्रैल की करें तो नर्मदापुरम, खरगोन, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, कटनी, जबलपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट समेत बारिश हो सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ का दिखा सकता है प्रभाव

एमपी मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में उत्तर प्रदेश पर चक्रवाती हवाओं का घेरा बना हुआ है। वहीं एक द्रोणिका विदर्भ से तेलंगाना होते हुए दक्षिण तमिलनाडु तक जा रही है। इसके अलावा एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में सक्रिय है। वहीं 24 अप्रैल को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में सक्रिय होगा। इसके असर से मौसम में बदलाव आएगा। इन जिलों में कहीं-कहीं 30 से 40Km प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने या चमकने के भी आसार हैं। मौसम विभाग ने कहा कि 29-30 अप्रैल को फिर से नया सिस्टम एक्टिव होगा, जिससे मौसम में फिर बदलाव आएगा।

Ad Image
Latest news
Related news