Monday, September 16, 2024

शहीद पति के सपने को पूरा करने के लिए छोड़ दी सरकारी नौकरी, अब सेना में बनी बड़ी अफसर

भोपाल: रीवा जिले के लांस नायक दीपक सिंह की पत्नी ने अपने शहीद पति का सपना पूरा कर दिया। दरअसल रीवा जिले के लांस नायक दीपक सिंह सेना में थे। 15 जून 2020 को लद्दाख के गलवान घाटी में चीनी सैनिकों से मुकाबला करते हुए शहीद हो गए। उन्होंने भारतीय सेना के एक बहादुर सैनिक के रूप में चीनी सैनिकों का जोरदार मुकाबला करते हुए दुश्मनों को वापिस लौटने पर मजबूर कर दिया था। लेकिन चीनी सैनिकों के धोखे से किए हुए हमले में अपनी मातृभूमि की रक्षा करते हुए लांस नायक दीपक सिंह शहीद हो गए। मरणोपरांत लांस नायक दीपक सिंह को वीर चक्र से सम्मानित किया गया है।

सेना के लिए छोड़ दी शिक्षक की नौकरी

रेखा सिंह शादी से पहले शादी से जवाहर नवोदय विद्यालय सिरमौर में शिक्षिका के रूप में कार्य कर रही थीं। रेखा एक शिक्षक के रूप में समाज की सेवा कर रहीं थी। लेकिन पति के शाहदत के बाद सेना में जाने का मन बना लिया और शिक्षक की नौकरी छोड़ दी। रेखा सिंह का कहना है कि सेना में जाने के फैसले को मायके और ससुराल दोनों तरफ से पूरा सहयोग किया गया। उन्होंने जिला सैनिक कल्याण कार्यालय से संपर्क किया। रेखा सिंह का कहना है कि जिला प्रशासन और जिला सैनिक कल्याण कार्यालय ने पूरा सहयोग किया।

पहले प्रयास में नहीं मिली थी सफलता

रेखा सिंह को यह सफलता आसानी से नहीं मिली। इन्होने नोयडा जा कर सेना में भर्ती प्रवेश परीक्षा की तैयारी की। लिखित परीक्षा के साथ-साथ रेखा ने फिजिकल की भी तैयारी की, लेकिन प्रथम प्रयास में सफलता नहीं मिली। रेखा ने हिम्मत नहीं हरी और दूसरी बार प्रयास किया। रेखा की मेहनत रंग लाई और भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर चयन हो गया। अभी रेखा चेन्नई में प्रशिक्षण ले रही है। 29 अप्रैल को होने वाले पासिंग आउट परेड के बाद रेखा सिंह भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बन कर सेवाएं देंगी।

Ad Image
Latest news
Related news