Monday, September 16, 2024

MP Weather: प्रदेश में दिन के साथ रात में भी परेशान कर रही गर्मी, इन शहरों में 40 डिग्री के पार पहुंचा तापमान

भोपाल। बूंदाबांदी-आंधी के बाद मध्यप्रदेश में सूरज ने फिर तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर सहित मध्यप्रदेश के 20 शहरों में उछाल आया है। भोपाल में सोमवार को झुलसाने वाली गर्मी पड़ी, जिससे सड़क का डामर ही पिघल गया। सीजन में पहली बार पारा 40 डिग्री के पार दर्ज किया गया। ग्वालियर में भी सीजन का सबसे गर्म दिन रहा. साथ ही इंदौर-जबलपुर के लोग भी तेज गर्मी से परेशान हुए। उधर खजुराहो और राजगढ़ तेज गर्मी के मामले में देश में 7वें और 9वें स्थान पर रहे। दोनों जगह पारा 43.2 डिग्री तक पहुंच गया था।

मौसम वैज्ञानिकों दी जानकारी

मौसम वैज्ञानिकों ने जानकारी देते हुए कहा कि आसमान साफ होने की वजह से गर्मी का प्रभाव बढ़ गया है। हालांकि, 18 अप्रैल से फिर से मौसम का मिजाज बदल जाएगा। इससे हल्की बूंदाबांदी और आंधी चलने की संभावना है।

कई शहरो में तापमान 40 डिग्री से ऊपर

आगे मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गई कि सोमवार को भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर और खजुराहो समेत लगभग 20 शहरों में दिन का तापमान 40 डिग्री के पार दर्ज दिया गया। सतना-टीकमगढ़ में पारा 42 डिग्री, नर्मदापुरम, नौगांव, सीधी, रतलाम, उमरिया, खरगोन और मंडला में 41 डिग्री, गुना, खंडवा, शिवपुरी, रीवा और सागर में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा।

दिन के साथ राते भी हुई गर्म

आपको बता दें कि प्रदेश में दिन के साथ रातें भी गर्म हो गई हैं। भोपाल में 24.6 डिग्री तापमान रहा। वहीं, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में 21 डिग्री से अधिक तापमान दर्ज किया गया। सागर और सीधी में तापमान 25 डिग्री के पार पहुंच गया था। वही सतना, नर्मदापुरम, रतलाम, दतिया, राजगढ़, खजुराहो और नौगांव में तापमान 23 से 24 डिग्री के बीच था।

Ad Image
Latest news
Related news