Thursday, September 19, 2024

मध्य प्रदेश: लाडली बहना योजना में फॉर्म भरने को लेकर हो रही परेशानी, पेड़ो पर चढ़कर इंटरनेट ढूंढ रहे पंचायत सचिव

भोपाल। लाडली बहना योजना के लिए महिलाओं को फॉर्म भरवाएं जा रहे हैं लेकिन इछावर जिले में सर्वर डाउन होने के चलते काफी समस्यायों का सामना करना पड़ रहा है. जिले में सर्वर डाउन की परेशानी लगातार बनी हुई है जिसके कारण फॉर्म भरने में परेशनी खड़ी हो गई है.

इंटरनेट बनी फॉर्म की परेशानी

आ[पको बता दें कि महिलाओं के लिए महवत्पूर्ण लाडली बहना योजनाके फॉर्म भरने में नेटवर्क की परेशानी ने रुकावट पैदा कर दी है. दरअसल योजना के तहत पंजीयन कराने शिविर और पंचायत कार्यालयों में जा रही महिलाएं सुबह से शाम तक इंतजार करने के बाद भी उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ रहा है. जानकारी के मुताबिक पंजीयन करने के लिए पंचायत सचिव भवन के छज्जे पर चढ़कर या पेड़ पर चढ़कर इंटरनेट कनेक्टिविटी की तलाश कर रहे हैं. वहीं सबसे ज्यादा परेशानी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के गृह जिले इछावर में सर्वर डाउन की समस्या बानी हुई है. यहां लगातार इंटरनेट की समस्या बनने से फॉर्म भरने में मुश्किल खड़ी हो गई है.

पेड़ पर चढ़कर भरा फॉर्म

बता दें कि मुख्यमंत्री के गृह जिले केअंतर्गत आने वाले धाई खेड़ा गांव में सर्वर की समस्या से परेशान होकर पंचायत सचिव नेटवर्क की तलाश में पेड़ पर सीढ़ी लगाकर चढ़ गए. पंचायत सचिव मुकेश सेन नेजानकारी देते हुए कहा कि यहां नेटवर्क बिलकुल भी नहीं मिल रहा जिसके कारण लोग फॉर्म नहीं भर पा रहे हैं. खामखेड़ा, साली खेड़ा के पंचायत सचिव सुनील ने कहा कि कई गांवों में इंटरनेट सेवा नहीं मिल पा रहा. ममले को लेकर एसडीएम विष्णु यादव फॉर्म सभी जगह भरा रहे हैं. कुछ आदिवासी गांवों में परेशानी हो जाती है. उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि अब तक 45 प्रतिशत फॉर्म भर चुके हैं. जानकारी के मुताबिक 25 मार्च को लाडली बहना योजना के पंजीयन की शुरुआत हुई थी. लगभग एक हफ्ते से अधिक समय हो चुका है, लेकिन सर्वर की समस्या अभी भी बनी हुई है.

क्या हैं लाडली बहना योजना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना को 5 मार्च 2023 को लागू किया गया था. इस योजना के अनुसार प्रदेश की महिलाओं को सरकार द्वारा 1000 रूपए की राशि दी जाएगी। यानि हर वर्ष महिलाओं को 12000 रूपए दिए जाएंगे।

Ad Image
Latest news
Related news