Thursday, September 19, 2024

MP News: चुनावी साल में बीजेपी सरकार ने आंगनवाड़ी कर्मचारियों का वेतन बढ़ाने का किया ऐलान

भोपाल। चुनावी साल में राज्य सरकार प्रदेश के 10 लाख कर्मचारियों को चार तोहफे देने वाली है। तृतीय और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों का प्रोबेशन पीरियड चार से घटाकर दो साल कर दिया जाएगा। इसमें ये भी प्रावधान जोड़ा जाएगा कि सरकारी भर्ती में ज्वाइनिंग से ही कर्मचारी को 100 प्रतिशत मानदेय दिया जाएगा।

आंगनवाड़ी कर्मचारियों का बढ़ेगा मानदेय

1.90 लाख आंगनवाड़ी वर्कर को जल्द सैलरी में 1500 रूपए और हेल्पर को 750 रूपए बढ़ाकर दिए जाएंगे। राज्य में जब भी डीए में इजाफा होगा, उसका भुगतान एक जनवरी 2023 से ही किया जाएगा। वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने जानकारी देते हुए कहा कि 2018 से पहले हमने जो लाभ प्रदान किए, उन्हें कांग्रेस सरकार द्वारा 2019 में बंद कर दिया गया था। इन्हें हम फिर जल्द ही शुरू करने वाले हैं।

प्रोबेशन पीरियड को किया जाएगा 2 साल

2018 के पूर्व तक कर्मचारी चयन मंडल से भर्ती होने पर तृतीय-चतुर्थ कर्मचारी को ज्वाइनिंग की तारीख से दो साल का प्रोबेशन पीरियड प्राप्त होता था। 2019 में कांग्रेस सरकार ने प्रोबेशन पीरियड को बढ़ाकर चार साल कर दिया है। इस अवधि को सीनियोरिटी में नहीं जोड़ने का आदेश दिया गया है। इस पॉलिसी के तहत कर्मचारियों को पहले साल में 70 प्रतिशत, दूसरे में 80 प्रतिशत, तीसरे में 90 प्रतिशत और चौथे साल में 100 प्रतिशत वेतन दिया जाने लगा। इस नियम से अब तक 60 हजार लोग भर्ती हो चुके हैं। अब भाजपा सरकार इस नियम में परिवर्तन करने जा रही है। इसमें प्रोबेशन पीरियड चार से घटाकर दो साल कर दिया जाएगा।

Ad Image
Latest news
Related news