Monday, September 16, 2024

मध्य प्रदेश: लाडली बहना योजना के तहत 21 वर्ष के बाद शादी तक हर महीने मिलेंगे 1000 रूपए

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि लाडली लक्ष्मी बेटियों को 21 साल के बाद उनके विवाह तक एक हजार रुपए हर महीने देने की योजना बनाई जा रही है। हमारा मकसद यह है कि लाडली लक्ष्मी बेटी को किसी भी प्रकार की आर्थिक कठिनाइयों का सामना न करना पड़े।

लाडली लक्ष्मी योजना का कब होगा लाभ?

लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ जन्म लेने से 21 वर्ष के बाद होगा। लाडली बहना योजना 23 वर्ष से 60 वर्ष तक की विवाहित महिलाओं के लिए आरंभ की गई है। लक्ष्य यह है कि 21 वर्ष के बाद लाडली लक्ष्मी बेटी को उसके विवाह होने तक 1000 रु. प्रतिमाह दिए जाएं, ताकि आर्थिक परेशानी पैदा न हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि शीघ्र ही इस संबंध में फैसला लिया जाएगा।

सीएम शिवराज ने समाज में बताया बेटियों का महत्व

मुख्यमंत्री शिवराज ने कार्यक्रम में बयान दिया कि मैं आज महिला सरपंच, खिलाड़ी, पुलिस अधिकारी, डॉक्टर, लाडली लक्ष्मी बेटी और विद्यार्थी वर्ग से बातचीत करके बेहद खुश हूं। समाज बेटियों के बिना विकास नहीं कर सकता। बेटियों और बहनों के सशक्तिकरण के लिए मध्यप्रदेश में अलग-अलग योजनाएं लागू की गई हैं। इन योजनाओं के क्रियान्वयन से समाज को यह संदेश मिलता है कि बेटियों का समाज में कितना महत्व हैं।

सीएम ने कार्यक्रम में दिए ये मैसेज

सीएम शिवराज ने बताया कि बहनों को अक्सर कुछ परिस्थितियों में छुट्टी की जरुरत होती है। इसके मद्देनज़र हमने महिला कर्मियों के लिए अतिरिक्त 7 दिन के अवकाश का प्रावधान किया है। हमारी जिम्मेदारी बनती है कि ऐसी व्यवस्था हो जिससे बहनों को मजबूर और लाचार न होना पड़े, उन्हें अबला नहीं सबला बनना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज, माताओं और बहनों का ऋणी है। वे सृष्टि निर्माता हैं। उनका ऋण ऐसी योजनाओं के क्रियान्वयन से उतारा जा सकता है।

Ad Image
Latest news
Related news