Sunday, September 8, 2024

MP News: श्री श्री रविशंकर के योग आयोजन में वर्चुअली शामिल हुए सीएम शिवराज, कार्यक्रम को बताया मील का पत्थर

भोपाल। इंदौर के दशहरा मैदान में सोमवार सुबह 6:30 बजे हजारों लोगों ने श्री श्री रविशंकर के साथ योगा की। इस कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह चौहान भी वर्चुअली जुड़े। उन्होंने कहा कि इंदौर भारत में स्वच्छता के मामले में नंबर वन है. इसलिए वो लगातार छह बार अवार्ड भी प्राप्त कर चुका है. लेकिन अब इंदौर को स्वास्थ्य में भी नंबर वन होना चाहिए। इसके लिए ऐसे कार्यक्रम मील का पत्थर सिद्ध होते हैं।

श्री श्री रविशंकर ने बताए योग के लाभ

आपको बता दें कि दशहरा मैदान पर स्टेज के साथ लंबाई में रैम्प की व्यवस्था भी की गई थी। जिस पर चलते हुए श्री श्री रवि शंकर ने भक्तों से मुलाकात भी की। सुबह उन्होंने करीब पौन घंटे तक योग के अलग-अलग आसन कराए और आसनों से दूर होने वाली बीमारियों की जानकारी भी दी। योग के बाद रविशंकर ने 21 विद्वानों के साथ रुद्र की पूजा-अर्चना भी की। इस बीच पूजा में हजारों लोगों ने गुरुजी के साथ मंत्रों का उच्चारण किया और पूजा में शामिल हुए।

रविशंकर ने भक्तों को दिया यह संदेश

रैम्प पर जब रविशंकर पहुंचे तो पंडाल में जय गुरुदेव के नारे लगने शुरू हो गए। श्री श्री ने भक्तों पर फूल बरसाए और फिर भाषण देते हुए कहा कि बात करने से शांति मिलती है। मन को ख़ुशी मिलती है। तनाव के कारण व्यक्ति अपनी शक्ति नहीं पहचान पाता है। इसलिए तनाव के कचरे को ध्यान की झाडू से बाहर कर देना चाहिए। तभी मन और शरीर स्वच्छ हो पाएंगे।

रविशंकर ने 26 मार्च को बाबा महाकाल के किए थे दर्शन

बताते चलें कि सुदर्शन क्रिया के प्रणेता और आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर रविवार को महाकाल मंदिर में दर्शन करने के लिए पहुंचे थे. उन्होंने यहां गर्भगृह में महाकाल की पूजा-अर्चना की थी. फिर पूरे परिसर में घूम कर मंदिर और महाकाल लोक के दृश्य का आनंद लिया. पंडित दिनेश गुरु ने श्री श्री रविशंकर को पूजन में सहयोग दिया था. इस मौके पर मंदिर प्रशासक संदीप सोनी ने शाल, दुपट्टा, प्रसाद और भगवान श्री महाकाल की तस्वीर प्रदान कर उन्हें सम्मान प्रदान किया था.

Ad Image
Latest news
Related news