Thursday, September 19, 2024

MP News: शहीद पार्क के निर्माण में हुए करोड़ों रुपये खर्च, जानिए सरकार ने क्यों नहीं जाना इसका महत्व

भोपाल। 23 मार्च को शहीद दिवस मनाया जाएगा। इंदौर में शहीदों की याद में आइडीए ने जनता के करोड़ों रुपए खर्च कर शहीद पार्क का निर्माण किया था। पांच साल के बाद भी यह शहीद पार्क बंद पड़ा हुआ है। पार्क की इतनी बुरी हालत का आलम यह हो चुका है कि अब तो यहां की दीवारों में भी दरारें आने लगी हैं। खबर यह भी सामने आ रही है कि जगह-जगह सब कुछ टूट-फूट रहा है। शहीद स्मारक के आसपास की पूरी जगह ही कचरे से भरी हुई नज़र आ रही है।

पांच साल पहले बने शहीद पार्क में आज तक लगा है ताला

पूर्वी रिंग रोड पर रोबोट चौराहे के पास पांच साल पहले बनकर तैयार हुआ शहीद पार्क का उद्घाटन आज तक नहीं हो पाया। उसके लिए पार्क कभी बड़े नेताओं का इंतजार देखता रहा तो कभी जनता के आने की राह देखता रहा। पांच साल पहले लगा ताला आज तक नहीं खुला और संबंधित विभागों और अधिकारियों ने कभी इसके महत्व को ही नहीं जाना। लगभग चार करोड़ रुपए में बने इस शहीद पार्क को अब आइडीए ने नगर निगम को सौंप दिया है लेकिन नगर निगम कब इसे शुरू करेगा और न ही कोई बताने को तैयार है।

ग्यारह लाख फोटोफ्रेम में बर्बाद

बताया जा रहा है कि पार्क में 100 शहीदों की जीवनी दिखाने के लिए ग्यारह लाख रुपये की फोटोफ्रेम मंगाई गई थी। यह भी बहुत बुरी कंडीशन में एक कमरे में रखी हुई हैं। जहां फोटोफ्रेम रखी हुई हैं वहां पर भी ताला जड़ा हुआ है और अंदर की तस्वीर नहीं ली जा सकी।

पार्क के रखरखाव के लिए दिए 10 लाख रुपये

बता दें कि आइडीए नगर निगम को पार्क दे चुका है. साथ ही पहले ही साल रखरखाव के लिए 10 लाख रुपये भी दिए गए हैं. लेकिन अब यह नगर निगम को ही तय करना है कि वो इसे कब शुरू करेगा।

पार्क में मौजूद होगी यह सब चीज़ें

इसमे ओपन थिएटर है। यहां पर राष्ट्रभक्ति से प्रेरित आयोजन करने की योजना भी बनाई गई है।

फोटो गैलरी में शहीद का फोटो व उसकी संक्षेप्त में जानकारी होगी।

लाइव श्रद्धांजलि के लिए स्ट्रक्चर तैयार किया गया है।

सांस्कृतिक व देशभक्ति से संबंधित कार्यक्रमों के लिए एक ओपन ऑडिटोरियम को भी निर्मित किया गया है।

Ad Image
Latest news
Related news