Thursday, September 19, 2024

MP: महाकाल नगरी उज्जैन की तर्ज पर बनेगा हनुमान मंदिर जामसांवली, जानिए इससे जुड़ी रोचक बात

भोपाल। उज्जैन का महाकाल लोक आज पूरी दुनिया में आस्था और श्रद्धा के नाम से लोकप्रिय हो गया है. ऐसा ही करिश्माई महालोक अब सुप्रसिद्ध हनुमान मंदिर जामसांवली में बनेगा। बता दें, 14 मार्च यानि मंगलवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा के पटल पर जामसांवली में भगवान हनुमान लोक बनाने का वचन दिया है. जिससे लाखों करोड़ों भक्तों में ख़ुशी का माहौल बन गया है.

महाकालेश्वर की तर्ज पर होगा मंदिर

महाकाल नगरी उज्जैन की तर्ज पर बनने जा रहे सौंसर के जामसांवली श्री हनुमान लोक में क्षेत्र की तस्वीर बदली जाएगी। यहां भव्यतम मंदिरों के साथ-साथ अत्याधिक तकनीकी से जुड़ी हुई व्यवस्थाएं भक्तों को प्राप्त होगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की इस अभूतपूर्व सौगात को लेकर भक्तों के चेहरों पर ख़ुशी की लहर साफ़ देखी जा रही है। यही नहीं भविष्य के श्री हनुमान लोक की तस्वीर कैसी होगी इसको लेकर श्रद्धालु उम्मीद लगा हैं। श्री हनुमान लोक बनने के बाद निश्चित तौर पर क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियां बढ़ जाएगी। यही नहीं भक्तों की संख्या में भी भारी तदाद में बढ़ोतरी होगी।

मंदिर से जुड़ी रोचक बात

ऐसा कहा जाता है कि अद्भुत श्री हनुमान मंदिर आस्था और विश्वास का केंद्र है, जहां सच्चे मन से आने वाले भक्तों की हर मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। खुद श्री हनुमान जी निद्रा अवस्था में विराजमान हैं। स्वामी श्री हनुमान की मूर्ति और इसकी स्थापना किसके द्वारा की गई, इसका कोई प्रमाण नहीं मिलता है। तथ्य के अनुसार खुद स्वामी श्री हनुमान प्रकट हुए थे। बताया जाता है कि जामसांवली मंदिर के इतिहास में 100 साल पहले राजस्व अभिलेखों में महावीर हनुमान का उल्लेख पीपल के पेड़ के नीचे आया था।

Ad Image
Latest news
Related news