Sunday, September 8, 2024

मध्य प्रदेश: 10वीं-12वीं कक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का 19 मार्च से होगा मूल्यांकन

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं-12वीं कक्षाओं को लेकर हुई परीक्षाओं का अब मूल्यांकन कार्य प्रारंभ हो जाएगा। जिसको लेकर शिक्षा विभाग ने अपनी तैयारियों की शुरुआत कर दी हैं। अभी मूल्यांकन कार्य में जुटने वाले शिक्षकों की ड्यूटी निर्धारित हो रही है। इस मर्तबा बोर्ड के सचिव ने आदेश जारी करते हुए मूल्यांकनकर्ताओं के चयन को लेकर नए मापदंड निश्चित किए हैं। जिसके अनुसार ही अभी चयन प्रोसेस जारी है।

नए आदेश में किन शिक्षकों की लग सकती है ड्यूटी

नए आदेशों के मुताबिक मूल्यांकन कार्य में उन ही शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जा सकती है, जो वर्तमान में लगातार पांच साल से अध्यापन कार्य में लगे हो। हाईस्कूल परीक्षा की उत्तर-पुस्तिकाओं में परीक्षकों के लिए स्नातक एवं हायर सेकेंडरी की परीक्षा की पुस्तिकाओं के लिए विषय में स्नातक होना बेहद जरूरी होगा।

कब दिया जाएगा शिक्षकों को ड्यूटी आदेश?

शहर के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में आगामी 19 मार्च से उत्तर पुस्तिका जांचने का काम आरंभ हो जाएगा, यहां पर अन्य जिलों की पुस्तिकाएं जांची जाएगी। पहले चरण में शुरु के दिनों में हुई परीक्षाओं के विषयों की पुस्तिका का मूल्यांकन कार्य आरंभ हो जाएगा। हालांकि अभी शिक्षकों की डयूटी को लेकर कोई चार्ट आदेश जारी नहीं किया गया हैं, संभावना है कि 17 मार्च को शिक्षकों के लिए डयूटी का आदेश जारी हो जाएगा।

शिक्षा विभाग ने क्या कहा?

जिला शिक्षा विभाग के मुताबिक प्रत्येक परीक्षक को रोज कम से कम 30 और अधिकतम 45 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करना पड़ेगा। प्रत्येक चार परीक्षक पर एक उप मुख्य परीक्षक नियुक्त किए जाएंगे। प्रत्येक विषय में मुख्य परीक्षक की भी नियुक्ति रहेगी जो अपने अधीनस्थ मूल्यांकनकर्ता से मंडल नियम अनुसार उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करवाएगा। इस बार एक गोपनीय कक्ष का भी निर्माण किया गया हैं, जहां से मूल्यांकन के नंबर अपलोड कर किए जाएंगे।

Ad Image
Latest news
Related news