Thursday, September 19, 2024

मध्यप्रदेश: सीएम शिवराज ने लाडली बहना योजना का किया शुभारंभ, जानिए कब से शुरू होंगे आवेदन

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जंबूरी मैदान में रविवार को महत्वाकांक्षी लाडली लक्ष्मी योजना के बाद लाडली बहना योजना को आरंभ किया। इससे पहले सीएम मंच से उतरकर महिलाओं पर पुष्प वर्षा कर उनका अभिनन्दन किया गया। इसके बाद सीएम ने कन्यापूजन और महिलाओं का सम्मान कर कार्यक्रम का आगाज किया।

सीएम शिवराज ने क्या कहा?

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बयान दिया कि मध्यप्रदेश की भूमि पर महिला सशक्तिकरण का नया अध्याय शुरू हो गया है. इस दौरान उन्होंने प्रदेश में लाडली बहना योजना का शुभारंभ किया। बता दें, इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपए दिए जाएंगे। यह राशि हर महीने की 10 तारीख को बहनों के खाते में भेज दी जाएगी। सीएम ने रिपोर्ट का बटन दबाकर लाडली बहना योजना और योजना के थीम सॉन्ग को भी लांच किया। इस योजना को लेकर शिवराज ने सांस्कृतिक कार्यक्रम से बहनों को आर्थिक रूप से मजबूत होने का मैसेज दिया. वही सीएम ने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के ब्रोशर और योजना पर आधारित लघु फिल्म का विमोचन भी किया।

सीएम शिवराज ने महिलाओं के लिए कहे चार शब्द

सीएम ने कार्यक्रम में बयान दिया कि देश में हमेशा से माँ और बेटी का सम्मान रहा है. हमारे यहाँ देवताओं से पहले देवियों का नाम लिया जाता है. लेकिन फिर भी कई मामलों में महिलाएं भेदभाव का शिकार हो ही जाती है. जब घर में किसी महिला को बेटी होती है तो घरवालों का मुँह उतर जाता है. यह सब देख और सुनकर दिल को बहुत पीड़ा होती है, पर बेटी और बेटा तो बराबर होते हैं. पहली बार मैंने प्रदेश में कन्या विवाह योजना बनाई है. इसके बाद शिवराज ने कमलनाथ सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि पिछली सरकार ने हमारी योजनाओं को बंद कर दिया था. शादी होने के बाद पैसे नहीं दिए जाते थे.

गांव और वार्ड में फॉर्म भरने के लिए लगेंगे शिविर

सीएम ने जानकारी देते हुए कहा कि शहर के हर वार्ड और गांव में शिविर लगेंगे। इसके लिए आपको पहले सूचना दी जाएगी। अभी हम हमारे कर्मचारी, बीजेपी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देंगे। यह आपको फॉर्म भरने में सहायता करेंगे। 25 मार्च से आवेदन शुरू हो जाएंगे। सभी के पास बैंक खाते हैं, कोई रह गया, तो चिंता करने की बात नहीं है, मैं उनके खाते भी खुलवा दूंगा। 25 मार्च से 30 अप्रैल तक आवेदन किए जाएंगे, जरूरत पड़ी, तो इस अवधि को आगे भी बढ़वा दिया जाएगा। 23 से लेकर 60 साल तक की बहनों के लिए आवेदन करने की सुविधा होगी। 10 जून को 1,000 रुपये की पहली किश्त बहनों के खाते में डाल दी जाएगी।

Ad Image
Latest news
Related news