Monday, September 16, 2024

मपी: सीएम शिवराज बोले-स्वागत योग्य है बजट; कमलनाथ ने पुराने जुमले पर पर्दा डालने का लगाया आरोप

भोपाल।वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज पार्लियामेंट में 2023–24 का आम बजट पेश किया। प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस बजट की प्रशंसा की हैं। उन्होंने इसे मिडिल क्लास के लिए राहत बताया है। उन्होंने कहा कि बजट में निर्मला सीतारमण ने मध्यम वर्ग को बड़ी राहत दी है, इनकम टैक्स छूट की सीमा में वृद्धि और नई टैक्स व्यवस्था में बदलाव होने से लोगों के हाथ में अधिक पैसा बचेगा। इससे खपत बढ़ेगी और विकास को गति मिलेगी।

पैदा होगी अधिक नौकरियां

सीएम ने मोदी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि सही मायनों में जन भावनाओं का सम्मान कर नागरिकों और राष्ट्र के हित में फैसला लेने वाली सरकार है। कैपिटल एक्सपेंडिचर बजट को 33 प्रतिशत बढ़ा दिया गया है। यह भारत की विकास क्षमता को बढ़ावा देगा और इससे अधिक नौकरियां पैदा होंगी।

प्राकृतिक खेती से प्रकृति का होगा संरक्षण

वहीं कृषि ऋण को 20 लाख करोड़ रुपए करने से किसानों को आवश्यक वित्त उपलब्ध होगा, इससे खाद्दान उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही 3 साल में देश के 1 करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती से जोड़ने का फैसला एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे न सिर्फ प्रकृति का संरक्षण होगा बल्कि नागरिकों को सही पोषण मिल सकेगा।

एकलव्य मॉडल के लिए भर्तियां स्वागत योग्य

इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आवासीय एकलव्य मॉडल विद्यालय के लिए 38000 शैक्षणिक भर्तियों का भी स्वागत किया।

भविष्य के खोखले सपने दिखा रही सरकार

दूसरी तरफ पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इस बजट के लिए मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि सरकार भविष्य के खोखले सपने दिखाकर वर्तमान की जटिल परिस्थितियों से लोगों का ध्यान भटकाना चाहती है। यह प्रवृत्ति देश और अर्थव्यवस्था दोनों के लिए अच्छी नहीं है। 2022 तक हर गरीब को आवास एवं बुलेट ट्रेन चलाने का वादा किया गया था लेकिन वित्तमंत्री ने इन घोषणाओं के पूरे न होने की न वजह बताई न ही इसके लिए देश से माफी मांगी।

Ad Image
Latest news
Related news