Monday, September 16, 2024

मध्य प्रदेश: कान्हा टाइगर रिजर्व में 9 साल की बाघिन ने 5 शावकों को दिया जन्म, तस्वीरें हो रही वायरल

भोपाल। खबर मध्य प्रदेश के कान्हा टाइगर रिजर्व की है। जिसमें एक बाघिन ने 5 शावकों को जन्म दिया है। टाइगर रिजर्व के अधिकारियों ने पांच शावकों के जन्म की पुष्टि की है। कान्हा टाइगर रिजर्व के क्षेत्र निदेशक एस के सिंह ने जानकारी दी है कि टी-27 नाम की बाघिन ने पांच शावकों को जन्म दिया है। इन शावकों को पहली बार शनिवार को देखा गया है। ये पांचों शावक मांडला जिले के टाइगर रिजर्व के मुक्की जोन में देखे गए थें।

डीजे नाम से मशहूर है बाघिन

अंदाजा लगाया जा रहा है कि टी-27 नाम की बाघिन ने इन बच्चों को पिछले साल नवंबर में जन्म दिया होगा। क्योंकि ये शावक करीब तीन महीने के है। एसके सिंह ने बताया कि यह बाघिन डीजे के नाम से मशहूर हैं और इसे पांच शावकों के साथ देखकर पर्यटक भी बहुत खुश हैं। डीजे की पांच शावकों के साथ की तस्वीरें सोशल मीडिया पर धूम मचा रही हैं। डीजे नाम की इस बाघिन ने एक साथ पांच शावकों को जन्म देकर रिकॉर्ड बना दिया है। ऐसा पहली बार हुआ हैं कि किसी बाघिन ने एकसाथ पांच शावकों को जन्म दिया हो और पांचों शावक स्वस्थ हैं।

सबसे ज्यादा बाघ मध्य प्रदेश में

विदित हैं कि मध्य प्रदेश में पूरे देश में सर्वाधिक 526 बाघ है। अखिल भारतीय बाघ जनगणना रिपोर्ट के अनुसार भारत में सबसे ज्यादा बाघ मध्य प्रदेश में पाए जाते है। यहां कान्हा, बांधवगढ़, पेंच, सतपुड़ा और पन्ना सहित कई टाइगर रिजर्व हैं। कान्हा टाइगर रिजर्व में डीजे, नीलम, नैना सहित आधा दर्जन से अधिक बाघिन के शावक व्यस्क होने के बाद सैलानियों को खासा उत्साहित करेंगे।

Ad Image
Latest news
Related news