Thursday, September 19, 2024

बागेश्वर धाम में सजेगा मंडप, तारीख हुई पक्की

छतरपुर. मौजूदा समय में छतरपुर के बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री सुर्खियों में बने हुए है। वह अपने दरबार में लोगों की पर्ची में उनकी समस्या लिख देने और दिव्य दरबार को लेकर देशभर में काफी चर्चा में है। लेकिन ये खबर इसके इतर बागेश्वर धाम पर चल रही शादी की तैयारियों की है।
मिली जानकारी के अनुसार बागेश्वर धाम पर हर साल सामूहिक शादी होती है। जिसकी तैयारियां धाम पर जोरों-शोरों से चल रही है। जिसमे 121 गरीब कन्याओं की सामूहिक शादी होनी है।

महाशिवरात्रि पर सजेगा मंडप

18 फरवरी को महाशिवरात्रि वाले दिन बागेश्वर धाम में सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन होगा। इसके लिए सर्वे टीम का गठन किया जा चुका है। बागेश्वर धाम सरकार की सर्वे टीम घर पर शौचालय और वर के कैरेक्टर की जांच कर रही है। बताया जा रहा है कि सामूहिक विवाह समारोह के लिए बागेश्वर धाम की सर्वे टीम बारीकी से जाँच कर रही है।

550 से ज्यादा आवेदन

बता दें कि सामूहिक विवाह के लिए अभी तक 550 से ज्यादा आवेदन आ चुके है। लेकिन आवेदन उसी का स्वीकार होगा जो बागेश्वर धाम के चयन नियम के अंतर्गत आएगा।

क्या है चयन प्रक्रिया

चयन के लिए परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर हो। कन्या का पिता या परिवार का कोई सदस्य गंभीर बीमारी से पीड़ित हो या किसी प्रकार की अपंगता के चलते काम कर पाने में असमर्थ हो। कन्या के माता या पिता का निधन हो गया हो। दूल्हे- दुल्हन की उम्र क्रमशः 21 और 18 वर्ष होनी चाहिए। इसके लिए सर्वे टीम वैध्य प्रमाण-पत्र की जाँच करती है। इसके साथ ही दूल्हे के घर में शौचालय का होना अनिवार्य है। दूल्हा किसी भी प्रकार का नशा न करता हो व दूल्हे या उसके परिवार पर कोई भी मुक़दमा दर्ज न हो।

दुल्हन को उपहार में ये मिलेगा

कन्या विवाह की अन्य सामग्री के साथ दुल्हन को गद्दा , सोफे सेट , ड्रेसिंग टेबल ,121 बर्तनों का किचन सेट,165 लीटर फ्रीज, कूलर,टीवी,अलमारी,ट्रॉली बैग,पायल, झुमकी, एक सोने का आइटम,चार साड़ी, सिंगार सामग्री,सफारी सूट, और सेहरा मिलेगा।

Ad Image
Latest news
Related news